Coldwave In India: रहिये सतर्क अभी और पड़ेगी ठंड

पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना, इन इलाकों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

 
Coldwave In India: Be alert, it will get colder now
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पहाड़ी राज्यों में मंगलवार से एकबार फिर वर्षा और भारी बर्फबारी की संभावना है। वहीं वर्षा और बर्फबारी जोशीमठ में आपदा प्रभावितों की परेशानी बढ़ा सकते हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी दो दिन आंधी ओलावृष्टि के आसार हैं।

Coldwave In India: उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में मंगलवार से एकबार फिर वर्षा और भारी हिमपात का दौर शुरू होने की संभावना है। उत्तराखंड में मंगलवार 24 जनवरी से 26 जनवरी तक अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा व पहाड़ों में कहीं-कहीं भारी बर्फबारी होने की संभावना है। सोमवार देर शाम से देहरादून समेत कई जनपदों में गहरे बादल छाए हैं।

Coldwave In India: Be alert, it will get colder now

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेशभर में मंगलवार से वर्षा और बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, वर्षा और बर्फबारी जोशीमठ में आपदा प्रभावितों की परेशानी बढ़ा सकते हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी 27 जनवरी तक और हिमाचल प्रदेश में भी दो दिन आंधी, ओलावृष्टि के साथ हिमपात होने का अलर्ट जारी किया गया है।

Coldwave In India: Be alert, it will get colder now

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में मंगलवार से गुरुवार तक तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने का अनुमान है। इससे उत्तरकाशी, चमोली व पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। साथ ही देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर, हरिद्वार में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। इसे देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Coldwave In India: Be alert, it will get colder now

मनाली का सोलंगनाला पर्यटन स्थल सभी प्रकार के वाहनों के लिए बहाल हो गया है, जबकि अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल तक पर्यटक जा सकेंगे। अभी लाहुल स्पीति में पर्यटक वाहनों को आने की अनुमति नहीं है। प्रदेश में अब भी 142 सड़कें बंद हैं।

Coldwave In India: Be alert, it will get colder now

इनमें लाहुल स्पीति में 113, कुल्लू में 13, मंडी में चार, शिमला में छह, चंबा में चार और कांगड़ा जिला में दो सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। शिमला जिला में चार ट्रांसफार्मर खराब हैं। वहीं, मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मंगलवार और बुधवार को प्रदेशभर में वर्षा और हिमपात हो सकता है। कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया है।

Coldwave In India: Be alert, it will get colder now

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को लगभग सभी क्षेत्रों में धूप रही। इससे कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक बारिश और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। 27 जनवरी तक मौसम के मिजाज ऐसे ही रहेंगे। उधर, जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को जम्मू और कश्मीर के कई स्थानों पर बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा। इसके बाद थोड़ी राहत तो मिलेगी।