मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत पर गांधी परिवार ने दी शुभकामनाएं

 
Gandhi family wishes on Mallikarjun Kharge's victory

कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी वाड्रा और कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी आज पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को जीत की बधाई देने उनके आवास पर पहुंचीं। इस मौके पर राहुल गांधी ने भी खड़गे को शुभकामना संदेश भेजा है।

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीत हासिल की है। इसके बाद उन्हें शुभकामना संदेश मिल रहे हैं।

इस क्रम में गांधी परिवार ने भी खड़गे को जीत की बधाई दी है। सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने उनके घर जाकर जीत पर खुशी जताई है।

वहीं, भारत जोड़ो यात्रा पर गए राहुल गांधी ने भी खड़गे के लिए शुभकामना संदेश भेजा है।

Gandhi family wishes on Mallikarjun Kharge's victory

इस मौके पर बुधवार को पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)  ने निर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को उनके आवास पर जाकर बधाई दी।

वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''कांग्रेस का अध्यक्ष निर्वाचित किए जाने पर मल्लिकार्जुन खड़गे को शुभकामनाएं। कांग्रेस अध्यक्ष भारतीय लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करता है। उनका विशाल अनुभव व आदर्श पार्टी के लिए बेहतर साबित होगा।'

कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी वाड्रा भी सोनिया गांधी के साथ खड़गे को जीत की बधाई देने उनके आवास पर पहुंचीं।

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में उम्मीदवार के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर शामिल थे। जल्द ही खड़गे पार्टी का कमान हाथ में लेंगे। 

Gandhi family wishes on Mallikarjun Kharge's victory

सोमवार को हुए मतदान में मल्लिकार्जुन खड़गे के खाते में 7,897 वोट पड़े हैं जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 1,072 वोट मिले। 416 वोट को अवैध करार दिया गया है।

नतीजों का एलान होने के बाद खड़गे के समर्थकों के बीच जश्न का माहौल बन गया। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह दिवाली के बाद वे पार्टी का कमान संभाल लेंगे।

दो दशक से अधिक समय बीत जाने के बाद पहली बार ऐसा मौका है जब गांधी परिवार से बाहर का कोई पार्टी की कमान संभालेगा।

Gandhi family wishes on Mallikarjun Kharge's victory

सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी ने केंद्र में दो बार बनाई अपनी सरकार : मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि उनके लिए कांग्रेस का हर एक कार्यकर्ता एक समान है। पार्टी में कोई भी बड़ा या छोटा नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को एक साथ मिलकर पार्टी के एक सच्चे सैनिक की तरह काम करना है। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी ने लगातार लोकतंत्र को मजबूत किया है और संविधान की रक्षा की है।

Gandhi family wishes on Mallikarjun Kharge's victory

उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र और संविधान के लिए खतरों से हमें साथ मिलकर लड़ना है।’

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने लोकतंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ संविधान की रक्षा की है।

उन्होंने कहा, 'मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से सोनिया गांधी का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने निजी त्याग कर 23 वर्षों तक कांग्रेस पार्टी को अपने खून-पसीने से सींचा है।

उनके नेतृत्व में हमने केंद्र में दो बार सरकार बनाई और अनेकों राज्यों में कांग्रेस को मजबूत किया है।'

खड़गे ने अपने आवास पर प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, मैं अपने साथी शशि थरूर को भी बधाई देना चाहता हूं। मैं उनसे मिला और उनसे चर्चा की कि पार्टी को कैसे आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने आगे कहा, 'सरकार देश में नफरत फैला रही है। पूरा देश राहुल गांधी के संघर्ष से जुड़ रहा है।

पीएम ने खड़गे को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी और उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी।

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के उम्मीदवार शशि थरूर ने खड़गे के जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'हमें मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत को कांग्रेस पार्टी की जीत मानना चाहिए।

यह चुनाव किसी एक व्यक्ति से संबंधित नहीं था। यह कांग्रेस पार्टी के बारे में था। मैं हमेशा से पार्टी को मजबूत करना चाहता था क्योंकि देश के लिए कांग्रेस को मजबूत करना बहुत जरूरी है।

मालूम हो कि कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे औपचारिक रूप से 26 अक्टूबर को पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे।