Gujarat में दूसरे चरण का चुनाव संपन्न, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

 
The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.
Whatsapp Channel Join Now
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला और कहा कि राज्य के लोग सुनते सबकी हैं, लेकिन जो सच है उसे स्वीकार करना उनका स्वभाव है।

गुजरात में आज दूसरे चरण का चुनाव संपन्न हो गया है। चुनाव शांतिपूर्ण रहा। गुजरात विधानसभा चुनाव इस बार 2 चरण में हुए थे। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर को हुआ था जबकि आज दूसरे चरण का चुनाव संपन्न हुआ है। गुजरात के चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। गुजरात में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है।

भाजपा सत्ता बचाने की कोशिश में जुटी हुई है जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की ओर से उसे जबरदस्त चुनौती दी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं ने आज गुजरात में अपना वोट डाला है। लेकिन कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का भी आरोप लगा दिया। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला और कहा कि राज्य के लोग सुनते सबकी हैं, लेकिन जो सच है उसे स्वीकार करना उनका स्वभाव है।

उन्होंने निर्वाचन आयोग को शानदार तरीके से चुनाव कराने और पूरी दुनिया में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के मतदाताओं ने ‘‘लोकतंत्र के उत्सव’’ को बेहद उत्साह के साथ मनाया। 

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के समय रोडशो किया जो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। पार्टी के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने यह दावा भी किया कि चुनाव आयोग चुप है क्योंकि वह डरा हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के ऐसे मामलों को लेकर कांग्रेस कानूनी कदम उठाने को लेकर चर्चा कर रही है।

गुजरात के बनासकांठा जिले की दांता विधानसभा सीट से कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थक कथित तौर पर दोनों नेताओं के वाहनों के बीच टक्कर के बाद आपस में भिड़ गए। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बनासकांठा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अक्षयराज मकवाना ने बताया कि रविवार रात करीब साढ़े 10 बजे हुई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देर रात एक ट्वीट में दावा किया कि पार्टी के आदिवासी नेता और दांता विधानसभा सीट के उम्मीदवार कांतिभाई खराड़ी पर भाजपा के गुंडों ने बेरहमी से हमला किया और फिर वह लापता हो गए।

गुजरात में जारी रहेगा भाजपा का विजय रथ, कांग्रेस को भारी नुकसान; आप का खुल सकता है खाता

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान सोमवार को खत्म हो गया। मतदान खत्म होने के बाद उम्मीदवारों की किस्मत भी EVM में बंद हो चुकी है, जो अब 8 दिसंबर को सामने आएगा। हालांकि, इससे पहले सोमवार को विभिन्न सर्वे एजेंसियों और टीवी चैनलों द्वारा जारी एग्जिट के मुताबिक भाजपा लगातार सातवीं बार गुजरात में कमल खिलाने जा रही है।

एग्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में भाजपा का प्रदर्शन पिछले साल से कहीं बेहतर रहने वाला है।

एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा की स्थिति पिछले साल से बेहतर रहेगी। वहीं, कांग्रेस को भारी नुकसान हो सकता है। साथ ही गुजरात में पहली अपनी किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी के लिए भी एग्जिट पोल में कुछ बेहतर स्थिति नहीं दिख रही है।

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

गुजरात में औसतन भाजपा को 135 सीटें मिलने वाली हैं और कांग्रेस के खातें में औसतन 34 सीटें ही जाने वाली हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी के खाते में औसतन 10 सीटें जाती दिख रही हैं। साथ ही, अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि, एग्जिट पोल और परीणाम में अंतर होता है, लेकिन कई बार एग्जिट पोल सटीक आंकड़े बताती है।

बता दें कि वर्ष 2017 में भाजपा ने गुजरात में लगातार छठी बार अपनी सरकार बनाई थी। भाजपा को पिछले विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में 99 पर जीत मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 77 सीटों पर सफलता मिली थी और अन्य के पास 6 सीटें गई थी। गुजरात में भाजपा पिछले 27 वर्षों से परचम लहराती रही है।

पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने भी डाला वोट

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

गुजरात विधानसभा के दूसरे व अंतिम चरण का मतदान सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया, मतदाताओं ने 26 हजार 409 मतदान केंद्रों पर मतदान कर 833 उम्‍मीदवारों का भाग्‍य ईवीएम में लॉक कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 9 बजे राणिप स्थित निशान स्‍कूल में मतदान किया। अपनी कार से उतरकर मोदी पैदल चलकर मतदान केंद्र पहुंचे थे।

केंद्रीय ग्रहमंत्री अमित शाह ने नारणपुरा में तथा मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शीलज स्थित मतदान केंद्र पर दूसरे चरण में मतदान किया। प्रथम चरण में 63.31 फीसदी मतदान हुआ जबकि दूसरे चरण में औसत 60 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह बहुत धीमे मतदान शुरु हुआ, कई केंद्रों पर ईवीएम बंद व खराब होने तथा चुनाव आचार संहिता के उल्‍लंघन की शिकायतें मिली।

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में निशान पब्लिक स्कूल राणिप में अपना मत दिया और हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और गुजरात के लोगों को लोकतंत्र का त्योहार धूमधाम से मनाने के लिए धन्यवाद दिया। मोदी ने कहा गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा लोकतंत्र का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं।

मैं चुनाव आयोग को भी शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए बधाई देना चाहता हूं। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया।

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, दूसरे चरण के लिए 2.51 करोड़ मतदाता पंजीक्रत थे जिनमें से इन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल, उनकी सरकार के 8 मंत्री व 14 पूर्व मंत्रियों का भाग्‍य इस चरण में ईवीएम में लॉक हो गया।

वोट डालने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा शामिल थे।

मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। दूसरे चरण में सीएम भूपेंद्र पटेल और 285 निर्दलीय समेत 832 अन्य उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। सोमवार दोपहर 1 बजे तक, साबरकांठा जिले में सबसे अधिक 57.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, इसके बाद बनासकांठा में 55.52 प्रतिशत मतदान हुआ।

अहमदाबाद जिले में दोपहर 3 बजे तक 44.67 प्रतिशत मतदान हुआ। वडोदरा में, चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए अपडेट के अनुसार, यह 49.69 प्रतिशत रहा। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो उम्मीदवार उतारे हैं। अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। जिन 93 सीटों पर मतदान चल रहा है, वे अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर सहित 14 जिलों की हैं।

The second phase of elections in Gujarat is over, the results will come on December 8.

दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 2.51 करोड़ मतदाता पंजीक्रत किये गये थो, आयोग के अनुसार 18 से 19 वर्ष की आयु के 5.96 लाख मतदाता थे। 2017 के विधानसभा चुनावों में, सत्तारूढ़ भाजपा ने 93 में से 51 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं।

मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 विधानसभा क्षेत्रों में 1 दिसंबर को मतदान हुआ था, जब औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था जबकि दूसरे चरण में 60 फीसदी के करीब मतदान हुआ।

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने चुनाव आयोग के प्रति नाराजगी जताते हुए कहा है क‍ि प्रधानमंत्री व आम आदमी का एक ही मत होता है, क्‍या कारण है कि मोदी करीब तीन घंटे तक मतदान केंद्र के आसपास रोड शो करते हैं और आयोग मौन होकर सब देखते रहता है।

मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने कहा क‍ि कांग्रेस चुनाव आयोग के मुख्यालय में चिट्ठी देते रहे और चुनाव आयोग के दरवाजे पर दस्तक देते रहे। गुजरात में भी चुनाव आयोग को गुहार लगाते रहे कि एक सामान्य व्यक्ति के वोट की कीमत है उतनी ही देश के प्रधानमंत्री की वोट की कीमत है।

प्रधानमंत्री मोदी वोट देने निकलते हैं और ढाई घंटे का रोड शो करते हैं चुनाव आयोग की क्या मजबूरियां है की वह लाइव भी सब देखते रहे लेकिन कोई कार्यवाही तक नहीं की। आयोग नो बोल पाता है, ना सुन पाता है और ना ही कुछ देख पा रहा है।

राणिप के निशान स्‍कूल में मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बडे भाई सोमा भाई ने बताया क‍ि प्रधानमंत्री को उन्‍होंने थोड़ा आराम करने की सलाह दी। सोमाभाई ने कहा गुजरात के लोग 2014 के बाद देश के लिए नरेंद्र मोदी की ओर से किए गये काम को देखकर करेंगे। राणिप में मतदान के बाद प्रधानमंत्री मोदी नजदीक में स्थित अपने बड़े भाई के घर पैदल ही उनसे मिलने पहुंचे थे, राणिप में ही मतदान के बाद सोमाभाई ने बताया कि मैंने उनसे (पीएम मोदी) कहा कि वह देश के लिए बहुत काम करते हैं, उन्हें थोड़ा अपने लिए आराम भी करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश की जनता 2014 से राष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह का काम हो रहा है, उसे नजरअंदाज नहीं कर सकती। इसी काम को वे गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान का आधार मानते हैं। उन्होंने कहा मतदाताओं को मेरा एक ही संदेश है कि वे अपने मत का सदुपयोग करें। उन्हें ऐसी पार्टी को वोट देना चाहिए जो देश के विकास के लिए काम करे। 2014, वे इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते।