Bharat Ratna to LK Advani: आडवाणी को भारत रत्न देने पर भड़के मुस्लिम नेता ने कहा - सरकार ने बाबरी मस्जिद तोड़ने का इनाम दिया

 
Bharat Ratna to LK Advani
कई नेता और संगठन ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका पुरजोर विरोध किया है।

Bharat Ratna to LK Advani: केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न सम्मान देने का ऐलान किया है। आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर जहां देश के कई नेताओं ने इस कदम का स्वागत किया।

वहीं, कई नेता और संगठन ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका पुरजोर विरोध किया है। ऐसे में ही एक जमात-ए-इस्लामी हिंद के नेताओं ने आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने पर नाराजगी जताई है। इसके साथ ही जमात के उपाध्यक्ष मलिक मोहतसिम खान ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा सरकार से इसी तरह की उम्मीद थी कि वह बाबरी मस्जिद गिराने वालों को इनाम देगी।

Bharat Ratna to LK Advani

जमात-ए-इस्लामी हिन्द को यह नागवार गुजरा है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी परिसर के तहखाने को पूजा के लिए खोलने के जिला अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देने और उसके विरोध में आवाज बुलंद करने के लिए जमात के नेता नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेन्स बुलाई थी।

इसी दौरान आडवाणी पर भी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि देश में धार्मिक स्थलों और संस्थानों की सुरक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है। हमारे देश में लोकतंत्र है। इसमें हम सब मिलकर सरकार चुनते हैं। इसके बाद देश में कानून-व्यवस्था बनाए रखना और नागरिकों की सुरक्षा के लिए अहम इंतजाम करना सरकार की जिम्मेदारी है।

Bharat Ratna to LK Advani

लेकिन इस सरकार ने बाबरी मस्जिद को शहीद करने वाले को नेता को भारत रत्न का इनाम दिया है। आडवाणी राम मंदिर के निर्माण के लिए आंदोलन को धार देने वाले प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने 25 सितंबर 1990 को सोमनाथ से लेकर अयोध्या तक राम रथ यात्रा निकाली थी लेकिन बिहार में लालू यादव की सरकार ने 23 अक्टूबर, 1990 को समस्तीपुर में उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

पिछले ही महीने अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। आडवाणी को भारत रत्न का सर्वोच्च सम्मान राम मंदिर आंदोलन के लिए उनके किए गए अथक प्रयास और त्याग का सम्मान माना जा रहा है।

Bharat Ratna to LK Advani

लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन के प्रमुख असुदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। ओवैसी ने अपनी प्रतिक्राय देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि आडवाणी को 'भारत रत्न' पुरस्कार देना यह पुरस्कार का अपमान है।

आडवाणी की मौजूदगी में बाबरी मस्जिद की शहादत हुई थी। जब वह गृह मंत्री थे, तब 2002 के दंगे हुए थे।

Bharat Ratna to LK Advani

Bharat Ratna to LK Advani