Captain Anshuman Singh: शहीद कैप्‍टन अंशुमन की पत्‍नी पर युवक ने उछाला कीचड़, एक्‍शन में आया NCW

 
Captain Anshuman Singh
कैप्‍टन अंशुमन सिंह सियाचिन में शहीद हो गए थे, राष्‍ट्रपति ने उनकी पत्‍नी को कीर्ति चक्र सौंपा, कैप्‍टन की वाइफ पर सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्‍पणी की गई।

Captain Anshuman Singh: राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में सियाचिन की बर्फीली पहाड़ियों पर अपने साथियों को मौत के मुंह से बचाते वक्‍त जान गंवाने वाले भारतीय सेना के कैप्‍टन अंशुमन सिंह की पत्‍नी स्‍मृ‍ति सिंह और मां को मरणोपरांत कीर्ति चक्र सौंपा।

जैसे ही कीर्ति चक्र देने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, हर कोई कैप्‍टन अंशुमन की बहादुरी की तारीफ कर रहा है। इतनी कम उम्र में विधवा हुई स्‍मृति के प्रति भी लोगों ने अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक शख्‍स ने उनकी वाइफ स्‍मृ‍ति सिंह को लेकर अभद्र टिप्‍पणी की।

Captain Anshuman Singh

अब इस मामले में राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) भी सक्रिय हो गया है। एनसीडब्‍ल्‍यू ने इस शख्‍स पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। ‘अहमद के.’ नाम के एक्‍स हेंडल से अंशुमन सिंह की वाइफ पर भद्दी टिप्‍पणी की गई, जिसके बाद सोशल मीडिया पर ही इस शख्‍स को लोगों ने जमकर खरी-खोटी सुनाई।

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को पत्र लिखकर इस शख्‍स के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि भारतीय न्‍याय संहिता की धारा 79 और आईटी एक्‍ट की धारा 67 के तहत इस शख्‍स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए।

Captain Anshuman Singh

आयोग ने दिल्‍ली पुलिस से इस संबंध में तीन दिन के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। भारतीय न्‍याय संहिता की धारा 79 का उपयोग महिला के खिलाफ अभद्र शब्‍द का प्रयोग करने पर होता है, जिसके तहत तीन साल जेल का प्रावधान है।

स्मृति सिंह ने पति कैप्‍टन अंशुमन सिंह के बारे में बताते हुए कहा, “वो बहुत काबिल थे. वो मुझसे कहा करते थे कि मैं अपने सीने में पीतल लेकर मरूंगी। मैं कोई साधारण मौत नहीं मरूंगी।” अपनी प्रेम कहानी को याद करते हुए उन्होंने कहा, “हम दोनों ने एक ही कॉलेज से इंजीनियरिंग की।

Captain Anshuman Singh

हम अपने कॉलेज के पहले ही दिन एक दूसरे से मिले थे। यह कोई नाटकीय बात नहीं है, लेकिन यह पहली नजर का प्यार था। एक महीने बाद, उसका चयन आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) में हो गया। वह बहुत इंटेलिजेंट लड़का था।

उनके बाद हम आठ साल तक लॉन्‍ग डिस्‍टेंस रिलेशनशिप में रहे और फिर हमने सोचा कि अब हमें शादी कर लेनी चाहिए। जिसके बाद हमने शादी कर ली।” केप्टन अंशुमन की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कार्यवाही शुरू कर दी है।

Captain Anshuman Singh

स्पेशल सेल की IFSO यूनिट को मामले की जांच सौंपी गई है। IFSO ने राष्ट्रीय महिला आयोग की शिकायत पर इंक्वायरी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस से इस मामले में जल्द से जल्द कार्यवाही करने और आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की थी।