Dawood Ibrahim: माफिया दाऊद की 2 करोड़ में बिकी जमीन, जानिये खरीदार अजय श्रीवास्तव के बारे में जो खोलेंगे सनातन पाठशाला

 
Dawood Ibrahim
माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम की चार संपत्तियों की आज नीलामी की गयी, जो रत्नागिरी में हैं।

Dawood Ibrahim Property Sold: आतंकी दाऊद इब्राहिम की चार पैतृक संपत्तियों की आज मुंबई में नीलामी की गई। ये चारों संपत्तियां कृषि भूमि है, जो रत्नागिरी जिले के खेड तालुका के मुंबके में स्थित हैं। हालांकि चार में से दो संपत्तियों के लिए कोई बोली नहीं लगी।

जबकि एक प्लॉट 2 करोड़ रुपये से अधिक कीमत पर बेचीं गई। इस प्लॉट का बेस प्राइस मात्र 15,000 रुपये था। माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी है। रिपोर्ट्स की मानें तो वह पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है।

Dawood Ibrahim

इन संपत्तियों की संयुक्त आरक्षित कीमत सिर्फ 19.22 लाख रुपये थी। हालांकि दो बड़े भूमि पार्सल (प्लॉट) के लिए किसी ने बोली नहीं लगाई। जबकि, 1.56 लाख रुपये के बेस प्राइस वाला 1,730 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाला प्लॉट 3.28 लाख रुपये में बिका।

वहीँ, 15 हजार रुपये के बेस प्राइस वाला सबसे छोटा भूमि पार्सल, जिसका क्षेत्रफल 170.98 वर्ग मीटर है। वह 2.01 करोड़ में बेचा गया है। इसे वकील अजय श्रीवास्तव ने खरीदा है। श्रीवास्तव ने पहले भी अंडरवर्ल्ड डॉन की तीन संपत्तियां खरीदी थीं।

जिसमें दाऊद का वह गांव का घर भी था, जिसमें उसका बचपन बिता था। पूर्व शिवसेना नेता श्रीवास्तव ने 2001 में मुंबई में दो दुकानों और 2020 में उस घर के लिए बोलियां जीती थीं जहां दाऊद का जन्म हुआ था। जबकि दुकानें अभी मुकदमेबाजी में फंसी हुई हैं।

Dawood Ibrahim

हालांकि जल्द ही घर का कब्जा उन्हें मिलने की संभावना है। श्रीवास्तव दाऊद के उस घर की जगह पर एक सनातन पाठशाला (स्कूल) शुरू करने की तैयारी में है। अजय श्रीवास्तव ने कहा, "मैंने 2020 में बंगले के लिए बोली लगाई थी।

एक सनातन धर्म पाठशाला ट्रस्ट की स्थापना की गई है और स्कूल का निर्माण जल्द ही शुरू होगा... लोगों के दिलों से दाऊद इब्राहिम का डर निकालने के लिए मैंने 2001 में नीलामी में हिस्सा लिया था। उसके बाद कुछ और लोग खरीदने के लिए आगे आए हैं।”

दाऊद इब्राहिम कासकर का पैतृक गांव खेड तालुका का मुंबके है। आज जिन संपत्तियों की नीलामी की गयी, उन्हें सरकार ने स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स ऐक्ट 1976 के तहत सीज किया था। जो दाऊद की मां अमीना बी के नाम पर थी।

Dawood Ibrahim

नीलामी दक्षिण मुंबई के आयकर भवन में 5 जनवरी को दोपहर में हुई। दाऊद कथित तौर पर पाकिस्तान में रहता है और वहीं से अपना काला कारोबार चलाता है। डॉन का अवैध कारोबार कई देशों में फैला है। इसी काले कारोबार के दम पर दाऊद दुनिया का सबसे अमीर गैंगस्टर बन गया है।

2015 में फोर्ब्स मैगजीन द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक दाऊद की संपत्ति करीब 6.7 अरब डॉलर है। कुछ दिन पहले ऐसी खबरें आई थीं कि दाऊद को जहर दिया गया है। कभी दाऊद के घर को लेकर तो कभी दाऊद की सेहत को लेकर कई बार अफवाहें सामने आ चुकी हैं।

साल 2020 में खबर आई थी कि दाऊद की कोरोना के कारण कराची के आर्मी हॉस्पिटल में मौत हो गई। फिर 2017 में ऐसी अफवाह उड़ी थी कि दाऊद की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। 2016 में गैंगरीन के कारण दाऊद इब्राहिम की मौत होने की खबर आई।

Dawood Ibrahim

एड्स से भी दाऊद की मौत होने की खूब चर्चा हुई थी। मुंबई में रहने वाले दाऊद के परिवार का कहना है कि भगोड़े आतंकी की तबीयत काफी समय से खराब है।

Dawood Ibrahim

Dawood Ibrahim