Heavy rain and snowfall: जानें अपने शहर का हाल, 30 और 31 जनवरी को होगी बर्फबारी और बारिश

 
Heavy rain and snowfall
भारतीय मौसम विभाग ने दो नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का पुर्वानुमान जताया हैं।

Heavy rain and snowfall: जनवरी के आखिरी हफ्ते में लोगों को ठंड से राहत मिलते हुए नहीं दिखाई दे रही। वहीं, दो नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का पुर्वानुमान जताया हैं।

भारतीय मौसम की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि अगले 2 दिनों के दौरान दो नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान बर्फबारी की संभावना है।

Heavy rain and snowfall

वहीं, अगले 3-5 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर का अनुमान लगाया है।

वहीं कुछ राज्यों में बारिश के भी आसार जताए जा रहे हैं। आईएमडी ने अपने नए अपडेट्स में कड़ाके की ठंड से राहत को लेकर कहा है कि जल्द ही देश के मैदानी इलाकों में सर्दी से राहत मिल सकती है। आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभवना है।

Heavy rain and snowfall

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकता है। वहीं, आज देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश संभव है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को सही साबित करते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति है।

Heavy rain and snowfall

बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और उसके बाद अगले 2 दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड-डे की स्थिति बन सकती है।

Heavy rain and snowfall

Heavy rain and snowfall