Parliamentary Election 2024 : लोकसभा चुनाव में भाजपा काट सकती है कई दिग्गज सांसदों का टिकट

 
Parliamentary Election 2024
Parliamentary Election 2024 : भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए सबसे पहले पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर उठाया है।

Parliamentary Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए सबसे पहले पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन को लेकर उठाया है। पार्टी में किस लोकसभा से किसे टिकट दिया जाए इसे लेकर भाजपा सर्वे करा रहा है।

इसमें मौजूदा सांसद के रवैये से लेकर उनके कार्यों के ब्यौरे तक का जिक्र है। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का यह पहला सर्वे है। इसके आधार पर ही सांसदों का एक रिकार्ड तैयार किया जाएगा। टिकट बंटवारें और प्रत्याशी चयन में यह सर्वे भी एक बड़ा आधार होने जा रहा है।

Parliamentary Election 2024

सर्वे के कारण मौजूदा सांसदों की धड़कन बढ़ गई है। सभी की नींद उड़ी हुई है। कई सांसदों ने अपने कार्यकर्ता, मित्र-रिश्तेदारों से सर्वे भरवाने का काम शुरू कर दिया है, ताकि खुद की परफॉर्मेंस बेहतर बता सकें।

सबसे बड़ी बात सर्वे में यह है कि सांसद के साथ सीट में दूसरे मजबूत नेता का नाम भी पूछा जा रहा है। इसके पीछे यह बात साफ है कि अब पार्टी में ऐसे क्षत्रप ने उभरने पाएं जो पार्टी की हालत राजस्थान कांग्रेस की तरह कर दें।

Parliamentary Election 2024

हर समय मुख्यमंत्री पद की ही लड़ाई चलती रहे। इस सर्वे के सवालों से यह बात तो साफ हो गई है कि विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा में कई दिग्गजों का विकेट गिरने वाला है। कई दिग्गजों की जगह भी बदली जाएगी।

किसी को भी इसी हालत में नहीं उभरने दिया जाएगा जो कि पार्टी को चुनौती दे या फिर गले की हडडी बन जाए। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कई नए चेहरों को टिकट देकर चौंकाया उसी तरह लोकसभा में भी नए चेहरों को मैदान में उतारेगी।

Parliamentary Election 2024

यह सर्वे नमो ऐप के जरिए इस ऑनलाइन किया जा रहा है। जनता से पूछा जा रहा है कि क्या आपके सांसद लोकप्रिय हैं, फील्ड में नजर आते हैं? क्या उनके काम से संतुष्ट हैं? साथ ही लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के तीन लोकप्रिय नेताओं का नाम भी पूछा गया है।

इससे मौजूदा सांसदों की धड़कन बढ़ गई है। इस सर्वे में मुख्य सवाल यह भी है कि मतदान करते समय कौनसे मुद्दे फोकस में रहेंगे। जनता के इन्हीं मुद्दों के आधार पर पार्टी अपना चुनाव कैंपेन तैयार करेगी। संभव है कि चुनावी घोषणा पत्र में भी इन मुद्दों की झलक देखने को मिले।

Parliamentary Election 2024

सर्वे में मोदी सरकार ने 12 सेक्टर (कार्य) के बारे में रेटिंग ली जा रही है, जबकि प्रदेश सरकार के कार्य के 9 फील्ड चिन्हित किए गए हैं।

इन पर फोकस - सबसे पहला सवाल ही मोदी सरकार की परफॉर्मेंस को लेकर है। पिछली सरकारों की तुलना में भविष्य के प्रति कितने आशावादी हैं। विश्व में भारत के बढ़ते कद पर राय जानी है। बारह सेक्टर से जुड़े कामों पर जनता क्या सोचती है। मोदी सरकार की किस योजना से लाभ हुआ है। राज्य सरकार की योजनाओं से कितना लाभ। भाजपा को वोट देने का इरादा रखते हैं या नहीं।

Parliamentary Election 2024

Parliamentary Election 2024