File false Pocso case: महिला ने दर्ज कराया पोक्सो का झूठा केस, अब कोर्ट ने लगाया भारी जुर्माना

 
File false Pocso case
Whatsapp Channel Join Now
अदालत ने कहा कि यह साफ है कि महिला ने गुस्से में आकर और खुद को रोज-रोज के झगड़ों से बचाने के लिए पोक्सो अधिनियम के तहत झूठी शिकायत दर्ज करा दी।

File false Pocso case: दिल्ली की एक अदालत ने एक महिला को अपनी पांच साल की बेटी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली झूठी शिकायत दर्ज कराने के लिए दोषी ठहराते हुए एक लाख रुपये जुर्माना भरने का निर्देश दिया है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सुशील बाला डागर ने इस मामले की सुनवाई करते हुए लड़की की मां के खिलाफ एक आदेश जारी किया, जिसमें उसपर झूठी गवाही देने का आरोप लगाया गया था। न्यायाधीश ने कहा कि यह स्पष्ट है कि उसने गुस्से में आकर और खुद को रोज-रोज के झगड़ों से बचाने के लिए झूठी शिकायत की है।

File false Pocso case

अदालत ने कहा कि महिला ने कुछ लोगों पर अपनी बेटी के खिलाफ झूठा अपराध का मामला दर्ज कराया और झूठी शिकायत दर्ज की थी। इस मामले में पोक्सो अधिनियम की धारा 5 (गंभीर यौन उत्पीड़न) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

इसमें कहा गया है कि यह झूठी सूचना आरोपी से 'संपत्ति हड़पने' के लिए दी गई थी। यह पाया गया है कि संपत्ति विवाद को निपटाने के लिए महिला ने पोक्सो अधिनियम के प्रावधानों का दुरुपयोग करके झूठी शिकायत की और झूठा मामला दर्ज करके किया गया।

File false Pocso case

इसके चलते आरोपी व्यक्तियों को अपमान और मानहानि का सामना करना पड़ा। अदालत ने 17 नवंबर को इस मामले में आदेश देते हुए कहा कि महिला ने आपराधिक न्याय प्रणाली का दुरुपयोग करने की भी कोशिश की।

अदालत ने इस मामले में कहा कि ऐसी महिला पोक्सो अधिनियम के तहत अक्सर भूमि विवाद, विवाह विवाद, व्यक्तिगत द्वेष, राजनीतिक उद्देश्यों या व्यक्तिगत लाभ के लिए आरोपियों को लंबे समय तक जेल करवाने के लिए फर्जी मामले दर्ज करा रही हैं।

File false Pocso case

अदालत ने कहा, यह "कानून का घोर दुरुपयोग" था और इस तरह के कृत्य कानून के उद्देश्य को कमजोर करते हैं। इस आदेश में यह कहा गया है कि अदालतों को इस बढ़ते खतरे के खिलाफ सतर्क रुख अपनाना होगा और पीड़ित या कथित अपराधी के कारण न्याय को खतरे में डाले बिना झूठे आरोपों की संभावना को खत्म करने की कोशिश करनी होगी।

कड़े कानूनों का होता है दुरुपयोग: कोर्ट - अदालत ने कहा कि यह देखा गया है कि हमारी कानूनी प्रणाली में एक स्पष्ट समस्या रही है कि व्यक्ति अपने व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सबसे कड़े कानून का दुरुपयोग, ज्यादातर नकारात्मक मामलों में कर रहे हैं। पोक्सो अधिनियम भी इसका कोई अपवाद नहीं है।

File false Pocso case

इसमें कहा गया है कि पोक्सो अधिनियम की धारा 22 (झूठी शिकायत या गलत जानकारी के लिए सजा) यह सुनिश्चित करती है कि कानून का दुरुपयोग नहीं किया जाए। अदालत ने कहा, "मौजूदा मामले में, शिकायतकर्ता को अपने कथित संपत्ति विवाद को निपटाने के लिए उपलब्ध वैकल्पिक उपाय के बजाय पोक्सो अधिनियम का दुरुपयोग करते हुए पाया गया है।"

कोर्ट ने कहा कि इस मामले में यह पाया गया है कि महिला ने कानून और कानून की क्रियान्वयन एजेंसी के अधिकार को गुमराह किया और उसका दुरुपयोग किया इसलिए शिकायतकर्ता पर पोक्सो अधिनियम की धारा 22 के तहत एक महीने के भीतर किए गए अपराध के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है और जुर्माने के भुगतान में चूक के मामले में, उसे तीन महीने की साधारण कारावास की सजा भुगतनी होगी।

File false Pocso case

File false Pocso case