PM Modi in Varanasi: बड़ी सादगी से काशी में उत्तर भारत को साध गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

 
Varanasi: Prime Minister Narendra Modi addressed North India with great simplicity in Kashi.
अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने वहां इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महादेव की नगरी में ये स्टेडियम और उसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है।

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब पूरी तरह से चुनावी मोृड में उतर चुके हैं। संसद में विशेष सत्र के पूरा होने और नारी शक्ति वंदन अधिनियाम 2023 (महिला आरक्षण बिल) के पास होने के बाद आज वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने पूरे यूपी में लगभग 1,115 करोड़ रुपये की लागत से बने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन किया।

उत्तर भारत को साधने की कोशिश - हालांकि प्रधानमंत्री मोदी अपने हर दो से तीन महीने पर अपने संसदीय क्षेत्र में आते रहे हैं। लेकिन इस बार का दौरा और भी खास है इसके पीछे कारण है PM अगले महीने से देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा में व्यस्त हो जाएंगे।

और जब तक वो चुनाव खत्म होंगे लोकसभा चुनाव नजदीक आ जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि PM आज जो काशी से बोलेंगे उसका असर, उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी पड़ने वाला है।

PM Modi in Varanasi:

सम्बोधन की 10 बड़ी बातें- 1- एक शिव शक्ति का स्थान चंद्रमा पर है तो दूसरा स्थान मेरी काशी में है। शिव शक्ति के इस स्थान से शिव शक्ति के उस स्थान पर भारत के विजय की मैं सभी को बधाई देता हूं।

2- अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में करते हुए PM मोदी ने कहा कि ''आज फिर से बनारस आवे क मौका मिलल ह, जौन आनंद बनारस में मिलेला ओकर व्याख्या असंभव है।

3- आज काशी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गयी है। ये ना सिर्फ वाराणसी बल्कि पूर्वांचल के युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगा।

4- महादेव की नगरी में ये स्टेडियम और उसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है। इसमें क्रिकेट के एक से बढ़कर एक मैच होंगे। यहां खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मैचों की ट्रेनिग का लाभ मिलेगा।

5- आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने जा रही है। जब क्रिकेट मैच बढ़ेंगे तो नये नये स्टेडियम की जरूरत बढ़ेगी। बनारस का ये स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। पूरे पूर्वांचल का ये चमकता हुआ सितारा बनेगा।

6- गंजारी का यह स्थान माता विंध्यवासिनी के धाम और काशी नगरी को जोड़ने के बीच एक पड़ाव है। यहां से कुछ दूर पर भारतीय लोकतंत्र के प्रखर पुरुष और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजनारायण जी का गांव मोतीकोट है। वह इस धरती से राजनारायण जी और उनकी जन्मभूमि को सिर झुकाकर प्रणाम करते हैं।

7- प्रधानमंत्री ने कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट का मैदान नहीं, बल्कि भविष्य के भारत का भव्य प्रतीक बनेगा।

8- हर विकास के लिए मेरी काशी अपना आशीर्वाद लिए मेरे साथ खड़ी रहती है। आपके बिना काशी में कोई विकास का संकल्प सिद्ध नहीं हो सकता है। आपके आशीर्वाद से हम काशी के कायाकल्प के लिए इसी तरह विकास के नये अध्याय लिखते रहेंगे।

9- उन्होंने बताया कि जब खेल का इंन्फ्रास्ट्रक्चर बनता है। तो खेल ही नहीं स्थानीय अर्थव्यवस्था पर भी उसका सकारात्मक असर होता है। जब ऐसे बड़े सेंटर बनेंगे तो बड़े आयोजन होंगे। बड़ी तादात में दर्शक और खिलाड़ी यहां आंएगे। इससे होटल, खानपान की दुकान, रिक्शा ऑटो रिक्शा और नाव वालों को लाभ मिलेगा। नये स्पोर्ट्स कोचिंग सेंटर खुलेंगे और वाराणसी में स्पोर्ट्स इंडस्ट्री तैयार होगी।

10- प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी का सांसद होने के नाते यहां आए बदलाव का मैं साक्षी रहा हूं। इस स्टेडियम के साथ ही सिगरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण पर 400 करोड़ खर्च किये जा रहे हैं। वहां 50 से अधिक खेलों के लिए जरूरी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

वो देश का बहुस्तरीय स्पोर्टस कॉम्पलेक्स होगा, जिसे दिव्यांगजनों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। इसे भी जल्द ही काशीवासियों को समर्पित किया जाएगा।

मातृ शक्ति को वंदन- PM मोदी - शिलान्यास समारोह के बाद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें ऐसा समाज तैयार करना है जिसमें किसी नारी को आगे बढ़ने के लिए किसी की भी जरूरत न पड़े। इसिलिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाया गया है।

वहीं, कुछ लोगों को वंदन शब्द से दिक्कत है। पीएम ने पूछा कि माताओं-बहनों का वंदन नहीं होगा तो किसका होगा। इससे पहले महिलाओं ने पीएम मोदी पर पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया।

PM Modi in Varanasi:

PM Modi in Varanasi:

PM Modi in Varanasi:

PM Modi in Varanasi:

PM Modi in Varanasi: