Alia Bhatt: डीपफेक का नया शिकार बनीं आलिया भट्ट, बेडरूम में अश्लील हरकत करतें VIDEO हुआ वायरल

 
Alia Bhatt
एक्ट्रेस आलिया भट्ट का एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है। इससे पहले एक्टर्स रश्मिका मंदाना और काजोल से जुड़े ऐसे ही वीडियो सामने आए थे। वीडियो ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग पर चिंताएं बढ़ा दी हैं।

Alia Bhatt: बॉलीवुड अभिनेत्रियों रश्मिका मंदाना और कैटरीना कैफ के डीपफेक वीडियो के कुछ हफ्तों बाद देश में हलचल मच गई, अब ऐसा लगता है कि बी-टाउन की एक और प्रमुख अभिनेत्री नवीनतम शिकार है। प्रशंसित अभिनेत्री आलिया भट्ट अपने एक डीपफेक वीडियो के इंटरनेट पर आने के बाद फिर से खबरों में हैं।

कथित वीडियो में भट्ट के चेहरे को कम कपड़े पहने एक महिला के चेहरे में बदल दिया गया है, जो कैमरे की ओर देखते हुए तरह-तरह के इशारे करती नजर आ रही है। डीपफेक की समस्या वास्तविक है क्योंकि अगर इसे अनियंत्रित किया गया तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Alia Bhatt

हालाँकि उनमें अंतर पहचानना हर किसी के लिए आसान प्रतीत होता है, लेकिन ऐसे वीडियो व्यक्तियों और व्यवसायों की प्रतिष्ठा और सद्भावना पर कहर बरपा सकते हैं। भले ही बताने योग्य संकेत हों, लाखों ऐसे इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं जो वास्तविक और काल्पनिक के बीच अंतर बताने में असमर्थ होंगे।

डीपफेक का मुद्दा एक बार फिर लाखों सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को सामने ले आया है। ऐसे AI-हेरफेर किए गए वीडियो के सामने आने के बाद से, उन सभी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है जो शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सामग्री साझा करते हैं।

Alia Bhatt

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो किसी को अपने वीडियो और छवियों को डीपफेक बनाने वाले शरारती तत्वों के जाल में फंसने से बचाने में मदद कर सकती हैं। वीडियो में आलिया का चेहरा एक अलग महिला का रूप दिया गया है। वीडियो में महिला को कैमरे की ओर देखते हुए और अश्लील इशारे करते हुए दिखाया गया है।

कुछ दिनों पहले काजोल का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो वास्तव में एक ब्रिटिश सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति का था, जिसने तथ्य-जांच प्लेटफार्मों के अनुसार, 'गेट रेडी विद मी' ट्रेंड के हिस्से के रूप में इस क्लिप को टिकटॉक पर साझा किया था।

Alia Bhatt

पीएम मोदी ने एआई, विशेष रूप से डीपफेक द्वारा उत्पन्न खतरों पर भी चिंता व्यक्त की है, उन्होंने कहा, "हमें लोगों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डीपफेक के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है, यह कैसे काम करता है, यह क्या कर सकता है, यह क्या चुनौतियां ला सकता है और जो कुछ भी हो सकता है इससे बना है।" 

इससे पहले रश्मिका ने अपने डीपफेक वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, "ईमानदारी से कहूं तो यह बेहद डरावना है, न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर एक के लिए जो आज प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है।"

Alia Bhatt

Alia Bhatt

Alia Bhatt