Film Zanjeer: इस फिल्म के 50 साल हुये पूरे, जिसने अमिताभ को रातोरात बना दिया सुपरस्टार

 
Film Zanjeer: This film completed 50 years, which made Amitabh a superstar overnight

Film Zanjeer:  हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कामयाब फिल्में हर साल बनती हैं, लेकिन ऐसी फिल्में बहुत कम ही होती हैं जो ट्रेंड बदलने में दम रखती हैं। 70 के दशक में इसी सोच को लेकर निर्देशक प्रकाश मेहरा ने लीक से हटकर फिल्म बनाने का बीड़ा उठाया। इस फिल्म का नाम था जंजीर।

इसकी खास बात यह थी कि फिल्म में ऐसी कोई भी चीज नहीं थी जो उस जमाने की फिल्मों में होती थीं। यही वजह है कि इसके निर्देशक को फिल्म बनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आज जंजीर को सफलता के झंडे गाड़े 50 साल हो गए हैं। ऐसे में हम आपको फिल्म से जुड़े पांच दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं।

Film Zanjeer: This film completed 50 years, which made Amitabh a superstar overnight

फिल्म के लिए आखिरी पसंद थे अमिताभ - अमिताभ बच्चन की जंजीर 11 मई 1973 में रिलीज हुई थी। यह अमिताभ के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म से बिग बी को एंग्री यंग मैन का नाम मिला। हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि जंजीर के लिए अमिताभ पहली नहीं बल्कि आखिरी पसंद थे।

महानायक से पहले इस फिल्म को  धर्मेंद्र, शम्मी कपूर, राजकुमार, देव आनंद और दिलीप कुमार जैसे सितारे रिजेक्ट कर चुके थे। कहा तो यह भी जाता है कि राजकुमार को प्रकाश मेहरा के बालों के तेल की खुशबू पसंद नहीं आई थी, जिसकी वजह से उन्होंने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया था।

Film Zanjeer: This film completed 50 years, which made Amitabh a superstar overnight

च्विंगम ने दिलाई बिग बी को फिल्म - फिल्म को कई बड़े सितारों के रिजेक्ट करने के बाद जब जंजीर अमिताभ को ऑफर हुई तो उस समय वह काफी ज्यादा हैरान रह गए थे। बता दें कि अमिताभ की फिल्म उन दिनों लगातार फ्लॉप हो रही थीं, इस वजह से उन्हें आश्चर्य हो रहा था कि आखिरी उन्हें ही क्यों इस फिल्म में कास्ट किया जा रहा है।

बिग बी ने यह सवाल फिल्म के राइटर जावेद अख्तर से पूछा तब उन्होंने इस राज से पर्दा उठा दिया। जावेद ने बताया कि बॉम्बे टू गोवा के एक सीन में जब अमिताभ च्विंगम खा रहे होते हैं तो उन्हें कोई आदमी मारता है, इस दौरान वह खड़े होते हैं और उसी स्टाइल में च्विंगम खाते रहते हैं। जावेद में बिग बी को बताया कि इसी सीन की वजह से उन्हें लगा कि इस रोल  के लिए वह बिल्कुल फिट हैं।

Film Zanjeer: This film completed 50 years, which made Amitabh a superstar overnight

प्राण ने तैयार किया खुद का गेटअप - जंजीर में प्राण का किरदार काफी दमदार था। इस फिल्म के लिए उन्होंने खुद से बहुत तैयारी की थी। कहा जाता है कि शेर खान  के रोल के लिए अपना गेटअप उन्होंने खुद ही तैयार किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जंजीर के समय मनोज कुमार ने प्राण को दो फिल्मों का ऑफर दिया था, लेकिन इसके  लिए उन्हें जंजीर से किनारा करना पड़ता। इस वजह से प्राण ने मनोज कुमार को इनकार कर दिया।

जब रियल डॉन से मिले अजीत - जंजीर में अजीत ने डॉन की भूमिका निभाई थी। बड़े पर्दे पर उनके किरदार ने काफी वाहवाही बटोरी थी, लेकिन बहुत कम लोगों को ही यह बात पता होगी कि अपने इस किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर जीवांत करने के लिए अजीत ने काफी मेहनत की थी। यहां कि  डॉन की तरह दिखने के लिए उन्होंने रियल  लाइफ के डॉन के साथ मुलाकात की थी और शूटिंग शुरू होने से पहले अभिनेता ने इंदौर के इस डान के साथ लंबा वक्त भी गुजारा था। 

Film Zanjeer: This film completed 50 years, which made Amitabh a superstar overnight

अमिताभ ने बना लिया था घर वापसी का प्लान - जंजीर से पहले अमिताभ की कई फिल्में टिकट खिड़की पर धराशायी हो चुकी थीं। लगातार असफलता मिलने के बाद बिग बी भी काफी हताश हो चुके थे। उन्होंने शूटिंग के दौरान प्रकाश मेहरा को कह दिया था कि अगर यह फिल्म न चली तो वह वापस इलाहाबाद (प्रयागराज) लौट जाएंगे।

एक साक्षात्कार के दौरान प्रकाश ने इस बात का खुलासा किया था कि शूटिंग के वक्त अमिताभ काफी परेशान रहा करते थे। इसी बातचीत में उन्होंने बताया था कि जब फिल्म रिलीज हुई तो कोलकाता में इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला, लेकिन मुंबई में तीन दिनों तक फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी।

सभी को लगा कि यह फिल्म फ्लॉप हो जाएगी। फिल्म के परफॉर्मेस को देखकर अमिताभ इतना डर गए थे कि उन्हें बुखार तक आ गया था। हालांकि, चौथे दिन फिल्म ने रफ्तार पकड़ ली और देखते ही देखते इतिहास रच दिया।