International News: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 34 लोगों की मौत

 
International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died
राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की करीब 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक, रविवार को करीब 1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं। तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है।

International News: अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 34 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी।

घरों एवं वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली की तारों को भी नुकसान पहुंचा है। तूफान की वजह से कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक का इलाका प्रभावित हुआ है।

International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died

राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की करीब 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक, रविवार को करीब 1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं।

तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है। आपात सेवाओं के अभियान भी बाधित हुए। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है। अमेरिका में अधिकारियों ने बताया कि इन लोगों की मौत तूफान संबंधी घटनओं जैसे कार दुर्घटना, पेड़ गिरने आदि के कारण हुईं।

International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान ठप पड़ गया है। आपात सेवाओं के समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण न्यूयॉर्क के उपनगरीय चीकटोवागा में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई।

इसके अलावा एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोंकार्ज ने बताया कि तूफान के कारण काउंटी में 10 और लोगों की मौत हो गई, जिनमें से छह की मौत बुफोलो में हुई। बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज यानी सोमवार को बंद रहेगा। एंबुलेंस को पहुंचने में भी देरी हो रही है।

एरी काउंटी के अधिकारी मार्क पोलोनकार्ज ने बताया कि अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को तीन घंटे से ज्यादा वक्त लग रहा है। तूफान प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करने में दिक्कतें आ रही हैं।

International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died

‘पावर आउटेज डॉट यूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है। नॉर्थ कैरोलाइना में करीब 6,500 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है।

ओहायो में तूफान से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। ओहायो में सड़क पर एक जगह करीब 50 गाड़ियां टकरा गईं। वहीं, एरी काउंटी में विभिन्न दुर्घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई। मिसूरी, केंटुकी और कंसास में अलग-अलग जगहों पर छह लोगों की मौत हो गई।

 खून जमा देने वाली सर्दी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है। 20 लाख घरों में लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। हिमपात के कारण रास्ते बंद हो चुके हैं। लोग कई तगह अपनी कारों में फंसे हुए हैं। वाहनों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है।

International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died

न्यूयार्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि वह संकट को देखते हुए व्हाइट हाउस के संपर्क में हैं। बाइडन प्रशासन आपदा की घोषणा करने को लेकर राज्य के अनुरोध को स्वीकार कर सकता है। बफेलो हवाईअड्डे पर 43 इंच हिमपात दर्ज किया गया है।

इसके अलावा खराब मौसम के कारण शनिवार को 2,700 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निरस्त करनी पड़ीं हैं। शुक्रवार को 5000 से ज्यादा उड़ाने निरस्त की गई थीं। रेल व सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यह तूफान बड़े दायरे में फैला हुआ है।

International News: Snow storm wreaks havoc in America, 34 people died

कनाडा के पास ग्रेट लेक से मेक्सिको की सीमा के समीप रियो ग्रांडे तक तूफान की चपेट में हैं। अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत जनसंख्या को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, राकी पर्वत श्रेणी से पूर्व में एपलाचिआंस तक कई जगह का तापमान शून्य से काफी नीचे गिर गया है। एग्जिक्यूटिव मार्क पोलोनकार्ज ने बफेलो समेत एरीए काउंटी में मौसम के बारे में कहा कि बर्फीला तूफान अभी जारी रह सकता है।

ऑस्ट्रिया के लेच क्षेत्र में रविवार को हिमस्खलन में 10 लोग दब गए। ऑस्ट्रिया प्रेस एजेंसी ने रविवार को बताया कि एक व्यक्ति को बचा लिया गया है। कई हेलीकाप्टरों की मदद से बचाव अभियान चलाया जा रहा है। करीब 100 लोग बचाव दल के साथ तलाशी अभियान में शामिल हैं।