यूक्रेन के प्रति और सख्त हुआ रूस, लगातार कर रहा है आकाशीय बमबारी

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, अनावश्यक यात्रा से बचें भारतीय

 
Russia becomes more strict towards Ukraine, is constantly bombarding

भारतीय दूतावास का यह परामर्श यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष तेज होने के बाद आया है। दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन में रहने की जानकारी देने और अपनी स्थिति से भी उसे अवगत कराने को कहा है ताकि जरूरत पड़ने पर उन तक पहुंचा जा सके।

रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन पर अपने हमले तेज करत दिए हैं। कीव पर लगातार रूस की तरह से बमबारी की जा रही हैं। अब तक एक रिपोर्ट के अनुसार 17 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

पिछले काफी दिनों से यह कहा जा रहा था कि यूक्रेन ने रूस को कांटे की टक्कर देते हुए रशिया की आर्मी को कमजोर कर दिया हैं। वहीं रूस से यूक्रेन के चार जगहों को अपनी टेरीटरी की हिस्सा मानते हुए उसे अपने कब्जे में कर दिया हैं।

Russia becomes more strict towards Ukraine, is constantly bombarding

यूक्रेस ने कहा है कि रूस के बॉर्डर से लगी यह जगहे यूक्रेन का हिस्सा है और रूस से हथियारों के बल से इस पर कब्जा किया हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच युद्ध तेज हो गया हैं। यूक्रेन को लेकर व्लादीमीर पुतिन ने हाल ही में यह भी बयान दिया था कि अगर यूक्रेन नहीं मानता है तो देश की सुरक्षा के लिए रूस परमाणु बम का भी प्रयोग कर सकता है।

ऐसे में दोनों देशों के बीच एक बार फिर से हालात बेहद खराब हो गये हैं जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा हैं।

यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी। भारतीय दूतावास का यह परामर्श यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष तेज होने के बाद आया है।

दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन में रहने की जानकारी देने और अपनी स्थिति से भी उसे अवगत कराने को कहा है ताकि जरूरत पड़ने पर उन तक पहुंचा जा सके।

Russia becomes more strict towards Ukraine, is constantly bombarding

दूतावास ने कहा, ‘‘यूक्रेन में जारी संघर्ष के तेज होने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे यूक्रेन की एवं यूक्रेन के भीतर की अनावश्यक यात्रा से बचें।’’

परामर्श में कहा गया, ‘‘वे यूक्रेन की सरकार और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा और संरक्षा दिशानिर्देश का कड़ाई से अनुपालन करें।’’

गौरतलब है कि क्रीमिया में शनिवार को हुए धमाके के बाद रूस ने यूक्रेन के विभिन्न शहरों में हमले तेज कर दिए हैं और मिसाइलें दाग रहा है जिससे दोनों देशों के बीच संघर्ष और तेज हो गया है।

दूतावास ने कहा, ‘‘ भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे यूक्रेन में अपनी उपस्थिति से दूतावास को अवगत कराएं ताकि जरूरत पड़ने पर उनतक पहुंचा जा सके।’’

Russia becomes more strict towards Ukraine, is constantly bombarding

रूस ने सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों को मिसाइल हमलों के जरिये निशाना बनाया और इस दौरान उसने रिहायशी इलाकों को भी नहीं बख्शा।

राजधानी कीव में हमलों में कम से कम छह लोगों की जान गई तथा सड़कों पर जली हुई गाड़ियों और हमले में बर्बाद हुई इमारतों का मलबा बिखरा नजर आया।

इन मिसाइल हमलों को हाल के महीनों में रूस द्वारा किया गया सबसे बड़ा व व्यापक हमला करार दिया गया।