Ebrahim Raisi: Ebrahim Raisi का हेलीकॉप्टर क्रैश! बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग, कौन बनेगा ईरान का नया राष्ट्रपति?

 
Ebrahim Raisi
इस्लामिक गणराज्य के संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार, यदि किसी राष्ट्रपति की कार्यालय में मृत्यु हो जाती है तो पहला उपराष्ट्रपति पदभार संभालेगा।

हालाँकि, इस मामले पर अंतिम फैसला देश के सर्वोच्च नेता का होगा। डॉ. मोहम्मद मोखबर वर्तमान में ईरान के पहले उपराष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं।

Ebrahim Raisi:  ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और देश के विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रायसी और उसमें सवार अन्य लोग संभावित दुर्घटना के 12 घंटे से अधिक समय बाद तक लापता रहे।

बाद मं तुर्की ड्रोन फुटेज से पता चलता है कि हेलीकॉप्टर पहाड़ों में गिर गया। बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे। फिर आज सुबह खबर आई कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई है, ईरानी राज्य मीडिया ने पुष्टि की है।

Ebrahim Raisi

रायसी, उनके विदेश मंत्री होसैन अमीराबडोलहियन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनास्थल पर कोई जीवित नहीं बचा पाया गया। कट्टरपंथी धार्मिक मौलवी का जन्म 1960 में पूर्वी शहर मशहद में एक कट्टर धार्मिक परिवार में हुआ था, जो ईरान की 1979 की इस्लामी क्रांति के उत्साह से अत्यधिक प्रभावित था।

अपने करियर के शुरुआती चरण में रायसी को अयातुल्ला खामेनेई के शिष्य के रूप में जाना जाता था और अंततः कई शहरों में अभियोजक के रूप में सेवा करते हुए न्यायपालिका के रैंक पर चढ़ गए। रायसी अंततः सरकार में सबसे शक्तिशाली भूमिकाओं में से एक तक पहुंचे: न्यायपालिका के प्रमुख।

Ebrahim Raisi

वहां वह असंतुष्टों पर अत्याचार करते हुए सत्तारूढ़ शासन का बचाव करने में कामयाब रहे। इस्लामिक गणराज्य के संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार, यदि किसी राष्ट्रपति की कार्यालय में मृत्यु हो जाती है तो पहला उपराष्ट्रपति पदभार संभालेगा।

हालाँकि, इस मामले पर अंतिम फैसला देश के सर्वोच्च नेता का होगा। डॉ. मोहम्मद मोखबर वर्तमान में ईरान के पहले उपराष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं। नियुक्ति के बाद, प्रथम उपराष्ट्रपति, संसद के अध्यक्ष और न्यायपालिका के प्रमुख से बनी एक परिषद अधिकतम 50 दिनों की अवधि के भीतर नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव की व्यवस्था करने के लिए बाध्य है। 

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi