राज्यपाल ने कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति को बताया 'अपराधी'

कहा- उन्होंने मुझ पर हमला करवाया

 
Governor calls Kannur University Vice Chancellor a 'criminal'
Whatsapp Channel Join Now

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति को अपराधी बताया है। उन्होंने आरोप लगाया कि सीएए के खिलाफ हुए प्रदर्शन के दौरान कन्नूर विश्वविद्यालय में उन पर हुए हमले की साजिश में कुलपति भी शामिल थे।

तिरुवनंतपुरम। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammed Khan) ने रविवार को कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति (VC) को 'अपराधी' बताते हुए उन पर तीखा हमला बोला।

राज्यपाल ने कुलपति गोपीनाथ रवींद्रन (Gopinath Raveendran) पर पूर्व में देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के आंदोलन के बीच विश्वविद्यालय में आमंत्रित किए जाने पर हमला करने की कथित साजिश का हिस्सा होने का आरोप लगाया।

खान ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा, 'गोपीनाथ रवींद्रन मुझे शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने की साजिश में शामिल थे। वे एक अपराधी हैं। वे राजनीतिक कारणों से कुलपति के रूप में बैठे हैं। मुझे कुलपति ने वहां आमंत्रित किया था।

जब मुझ पर हमला किया गया तो उनका कर्तव्य क्या था? क्या उन्हें पुलिस को रिपोर्ट नहीं करनी चाहिए थी? उन्होंने ऐसा नहीं किया।'

केरल के राज्यपाल ने दावा किया कि राजभवन ने वीसी से कहा था कि मंच पर क्या हुआ, इसकी रिपोर्ट पुलिस को भेजें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

हालांकि अगर मुझे कार्रवाई करनी है, तो मैं कर सकता हूं। मेरे पास शक्ति है। मुझे सार्वजनिक रूप से क्यों बोलना चाहिए? 

लेकिन, मुझे सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि इस वीसी ने शालीनता, अकादमिक अनुशासन की सभी सीमाओं को पार कर लिया है।

खान ने आरोप लगाया कि वीसी ने कन्नूर विश्वविद्यालय को बर्बाद कर दिया है। एक वीसी से अधिक, वह एक राजनीतिक कैडर हैं। कन्नूर विश्वविद्यालय में मुझ पर हुए हमले की साजिश के पीछे वे भी शामिल थे।'

केरल लौटने पर वह क्या कार्रवाई करेंगे, इस पर खान ने कहा, 'मेरी एकमात्र योजना घर को व्यवस्थित करने की है। कन्नूर विश्वविद्यालय की स्थिति ऐसी है।'

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह जो भी कार्रवाई करेंगे वह विशेषज्ञ कानूनी सलाह पर आधारित होगा और अपने व्यक्तिगत अहंकार को संतुष्ट करने के लिए नहीं होगा।

खान ने कहा कि उन्होंने हमेशा आलोचना का स्वागत किया है। क्योंकि यह उन्हें सावधान, सीधा और कानून का पालन करने वाला रखता है। वहीं, राज्यपाल के आरोपों पर वीसी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

खान की टिप्पणी तब आई है, जब राज्यपाल और सत्तारूढ़ माकपा के बीच तनातनी तब और बढ़ गई जब उन्होंने चांसलर के रूप में अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए कन्नूर विश्वविद्यालय के पूर्व राज्यसभा सांसद के के रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीज को मलयालम एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में नियुक्त करने के कदम पर रोक लगा दी।