16 महीने के मासूम ने बचाई 2 लोगों की जान

ऑर्गन दान कर बचाई 2 लोगों की जान

 
16 month old innocent saved the lives of 2 people
Whatsapp Channel Join Now

16 महीने के ब्रेन डेड बच्चे के परिवार ने अंगदान कर दो लोगों को नई जिंदगी दी है। एम्स दिल्ली में एक 5 वर्ष के बच्चे को दोनों किडनी प्रत्यारोपित की गई। वहीं मैक्स अस्पताल में 6 महीने की बच्ची का लीवर ट्रांसप्लांट किया गया।

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS Delhi) में ब्रेन डेड घोषित हुए 16 महीने के बच्चे के परिवार ने अंगदान कर दो लोगों की जान बचाई है।

16 माह के मास्टर रिशांत का जीवन अभी शुरू ही हुआ था इस बीच, उसके साथ दर्दनाक हादसा हो गया। दरअसल बीती 17 अगस्त को रिशांत एकाएक गिर पड़ा और सिर पर चोट लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

24 अगस्त को किया गया था ब्रेन डेड घोषित

बच्चे के पिता उपिंदर पेशे से एक निजी ठेकेदार है, घटना के वक्त वह काम पर जा रहे थे। उन्हें जब बच्चे गिरने की खबर मिली तो उन्होंने आनन-फानन मासूम को निजी अस्पताल (जेपीएनएटीसी) में भर्ती कराया।

जहां उसे 24 अगस्त को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। इसके बाद एम्स के डॉक्टरों ने शोक संतप्त परिवार को अंगदान के बारे में जानकारी दी और उनसे बच्चे के ऑर्गन डोनेट करने का आग्रह किया।

इस सलाह के बाद परिजनों ने रिशांत के अंगदान कर दूसरों को नई जिंदगी देने पर फैसला लिया।

अपने पिता की छठी संतान था रिशांत

बच्चे के पिता उपिंदर ने कहा कि रिशांत उनका छठा और सबसे छोटा बच्चा था। वह हमारी आंखों का तारा था और अपने माता-पिता और पांच बड़ी बहनों से बहुत प्यार करता था।

मैं उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन की सुबह काम पर निकलने में व्यस्त था और अपने बच्चे को गिरने से नहीं बचा सका। वह वक्त याद कर मेरा दिल टूट जाता है कि हमने उसे खो दिया है।

लेकिन मुझे लगा कि अगर उसके अंग दूसरे लोगों की जान बचा सकते हैं, तो मुझे उन्हें दान करना चाहिए।"

बच्चे के चाचा ने कहा, "हम जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े, पैसा दान करते हैं। आज हमारा बच्चा हमारे साथ नहीं है, केवल उसकी यादें और शरीर बचा है।

अगर उसके अंग किसी जरूरतमंद की मदद कर सकते हैं, तो इस दुर्भाग्य में भी इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।"

बता दें कि NOTTO द्वारा अंगों का आवंटन किया गया, दोनों किडनी को एम्स नई दिल्ली में 5 साल के बच्चे में प्रत्यारोपित किया गया और मैक्स अस्पताल में 6 महीने की बच्ची का लीवर ट्रांसप्लांट किया गया है। उनके दिल के वाल्व और कॉर्निया एम्स दिल्ली में रखे गए हैं।