आखिर क्यों हुआ छह सगी बहनों को दो-दो साल की सजा के साथ जुर्माना

 
After all, why were six real sisters fined with a sentence of two years each?
Whatsapp Channel Join Now

अयोध्‍या में अनूसूचित जाति की छह सगी बहनों को विशेष न्यायाधीश एससीएसटी एक्ट राधेश्याम यादव ने दो-दाे साल जेल की सजा सुनाई है। 90 हजार रुपये का जुर्माना भी किया गया है। फ‍िलहाल सभी को जमानत पर छोड़ दिया गया।

अयोध्‍या। सूखा पेड़ काटने के झगड़े में अनूसूचित जाति की छह सगी बहनों मंजू, विजयलक्ष्मी, ललिता, सुनीता, अनीता व गुड्डी को दो-दाे साल जेल की सजा सुनाई गई है। विशेष न्यायाधीश एससीएसटी एक्ट राधेश्याम यादव ने सभी पर कुल 90 हजार रुपये का जुर्माना भी किया गया है।

सजा तीन साल से कम होने के कारण अपील दायर होने तक सभी को जमानत पर छोड़ दिया गया। अन्य बहन कुसुमा व उसके पति चैतू की मौत फैसला आने के पहले ही हो गई थी।

मंजू के न्यायालय में उपस्थित न होने के कारण उसके विरुद्ध गैरजमानती वारंट जारी किया गया है। उसके अधिवक्ता ने प्रसव संबंधी समस्या बताते हुए उपस्थिति से छूट की याचना की थी।

इसी मामले में दूसरे पक्ष से सगे भाइयों माता प्रसाद व शीतला प्रसाद तथा इंदल गुप्त को चार साल की सजा सुना कर जेल भेज दिया गया। सभी पर कुल साढ़े 19 हजार रुपये का जुर्माना किया गया।

यह फैसला घटना के 17 साल बाद आया। झगड़ा बीकापुर कोतवाली क्षेत्र में करौलिया गांव में हुआ था।

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ताओं रोहित पांडेय व नरसिंह नारायण उपाध्याय के मुताबिक गांव में सूखा आम का पेड़ काटने का विवाद था। 15 मई 2005 को दोनो पक्षों में मारपीट हो गई।

एक पक्ष से मंजू की शिकायत पर पुलिस ने गैर दस्तदांजी मामला दर्ज किया। बाद में इसे गंभीर धारा में परिवर्तित कर विवेचना की गई। दूसरे पक्ष से माता प्रसाद ने प्राथमिकी दर्ज कराई। दोनों पक्ष के वादी भी सजा से बच नहीं सके।

जेसीबी से नष्ट की धान की फसल, विरोध करने पर पीटा

धान की फसल को जेसीबी से नष्ट करने तथा मना करने पर मारने पीटने के साथ आंख में पिसी लाल मिर्च झोंकने के आरोप में पुलिस ने छह नामजद सहित दर्जनों अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। मामला ग्रामसभा दरियापुर का है।

सुरेशचंद्र तिवारी की ओर से दिये गये प्रार्थनापत्र में आरोप है कि विपक्षी दरियापुर निवासी शिवानी, धीरज तिवारी, अन्नू तिवारी, जंतीदेवी, कांधरपुर निवासी विजय सिंह, सत्येंद्र सिंह सहित दर्जनों लोग लाठी डंडे व जेसीबी मशीन लेकर पहुंचे और धान की फसल को नष्ट कर दिया।

सुरेश मौके पर पहुंचे तो विपक्षियों ने उनकी पिटाई कर दी। गोहार लगाने पर परिवार की सदस्य सविता, जूही और राहुल पहुंचे तो विपक्षियों ने आंख में पिसी मिर्च फेंक दी।

गांववालों के बीच बचाव करने के बाद भी मनबढ़ विपक्षियों ने घर में घुसकर परिवार के सदस्यों को भी मारा पीटा। पुलिस नामजद आरोपियों को तलाश कर रही है।