Crime News : विदेश भेजने के नाम पर बेरोजगारों से लाखो की ठगी

उड़ीसा के जालसाजों ने गोरखपुर में ऑफिस खोल किया वारदात

 
Crime News: Fraud of lakhs from the unemployed in the name of sending them abroad
उड़ीसा के रहने वाले जालसाजों ने मोहद्दीपुर में कार्यालय खोला था। बेरोजगार युवकों से रुपये वसूलने के बाद आरोपित कार्यालय बंद कर फरार हो गए। नाराज युवकों ने कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। हंगामे के बाद कैंट थाना में मुकदमा दर्ज हुआ है।

Crime News : गोरखपुर। गोरखपुर शहर के मोहद्दीपुर में ट्रेवल वर्ल्ड नाम से कार्यालय खोलकर उड़ीसा के जालसाजों ने बेरोजगार युवकों से 50 लाख रुपये की जालसाजी कर ली। विदेश भेजने के नाम पर युवकों से रुपये वसूलने के बाद आरोपी कार्यालय बंद कर फरार हो गया। कार्यालय पहुंचे बेरोजगार युवकों ने प्रदर्शन किया। कैंट पुलिस ने तहरीर मिलने के बाद उड़ीसा के आर रवानी और सुब्रत के खिलाफ कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जालसाजी करने की धारा में मुकदमा दर्ज किया।

पुलिस ने कार्यालय को खोलकर जांच की तो अंदर से 50 से अधिक पासपोर्ट समेत अन्य कागजात और मुहर बरामद हुए। पुलिस ने आरोपितों के नंबर को सर्विलांस की मदद से बरामद कर लिया है। पुलिस का मानना है कि आरोपित भागते समय रेलवे लाइन के किनारे झाड़ी में मोबाइल फोन फेंक दिया था। पुलिस आरोपितों की तलाश में उड़ीसा जाने की तैयारी में है।

Crime News: Fraud of lakhs from the unemployed in the name of sending them abroad

50 से अधिक युवकों से की जालसाजी

जानकारी के मुताबिक, कुशीनगर जनपद निवासी विकास वर्मा ने पुलिस को तहरीर दी है। बताया है कि मोहद्दीपुर के एक अपार्टमेंट में ट्रेवल वर्ल्र्ड नाम से कंपनी संचालित थी। यहां पर उड़ीसा के हिल्लपाटन निवासी सुब्रत कुमार पोलो और आर रबानी ने विदेश भेजने के नाम पर कुशीनगर, देवरिया समेत अन्य जनपद के बेरोजगार 50 से अधिक युवकों से 50-50 हजार रुपया प्रति व्यक्ति जमा कराया था।

इसके लिए तीन कंपनियों एसके, सैमसंग और आत्मासूद के प्रतिनिधियों द्वारा नवंबर माह में तीन अलग-अलग दिन इंटरव्यू करवाया गया। वीजा आने के बाद 15 दिसंबर को पासपोर्ट और वीजा देने के लिए बुलाया गया था। बताए हुए स्थान पर पहुंचे तो कार्यालय बंद था। संचालक फरार हो गया था। मोबाइल भी बंद था। शिकायत करने वाले कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया और बेलघाट के कमलेश यादव, विकास वर्मा, संजीव सिंह, अशोक यादव, भरत तिवारी, जितेन्द्र सिंह, निरंजन सिंह समेत अन्य हैं।

Crime News: Fraud of lakhs from the unemployed in the name of sending them abroad

बेलघाट क्षेत्र के बहादुरपुर निवासी इस्तियाक अहमद ने बताया कि कुछ माह पूर्व वह पासपोर्ट कार्यालय अपना पासपोर्ट नवीनीकरण कराने पहुंचे थे। इसी दौरान फार्म देने वाले एक युवक से उनकी मुलाकात हुई। बातों-बातों में उसने बताया कि विदेश में अगर नौकरी करनी है तो हमारे एक मित्र है।

जो अच्छे पैसे पर आपकों कंपनी में नौकरी दिलवा देंगे। कुछ दिन बाद युवक का फोन आया। गोरखपुर पहुंचने पर मोहद्दीपुर स्थित कंचन टावर में ट्रेवल वर्ल्र्ड कंपनी ले गया। जहां पर एक युवती ने सुब्रत कुमार पोलो और आर रबानी से मुलाकात कराई।

Crime News: Fraud of lakhs from the unemployed in the name of sending them abroad

इस्तियाक अहमद ने बताया कि उसके जरिए बेलघाट के 17 लोगों का विदेश जाने के लिए पैसा जमा किया गया था। इस्तियाक ने बताया कि सुब्रत कुमार ने लालच दिया था कि जितने लोगों को विदेश भेजने के लिए लाएंगे प्रति व्यक्ति पांच हजार रूपये दिया जाएगा।

मोहद्दीपुर स्थित कंचन टावर में ट्रेवल वर्ल्र्ड कंपनी पर प्रदर्शन करने वाले युवकों ने बताया कि सभी एक दूसरे के जरिए ही यहां पहुंचे थे। सभी का बारी-बारी से इंटरव्यू लिया और अलग-अलग तारिख में विदेश भेजने के लिए बुलाया गया था। 15 दिसंबर को पहली सिफ्ट के लोगों को जाना था। जब वह लोग कार्यालय पहुंचे तो जालसाज फरार था। इसके बाद सभी को जानकाीर हुई।

एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपित उड़ीसा के रहने वाले हैं। उनकी तलाश में पुलिस टीम रवाना की जाएगी।

Crime News: Fraud of lakhs from the unemployed in the name of sending them abroad