Bahraich News: मुस्लिम युवक ने 5 देवताओं को भेजा वेडिंग कार्ड, शादी में बुलाया भगवान गणेश को

 
Bahraich News
बहराइच में एक मुस्लिम युवक की शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। एक मु‌स्लिम परिवार शादी का पहला निमंत्रण गणेश जी को भेजा है।

Bahraich News: यूपी के बहराइच में शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह कार्ड एक मुस्लिम युवक की शादी का है। कार्ड हिंदी में छपा था। कार्ड में हिंदूूू रीति रिवाज वाले शब्दों का भी इस्तेमाल किया गया। इसमें पहला निमंत्रण भगवान गणेश को दिया गया है।

शादी में साक्षी बनने के लिए पंच प्रकृति को भी आमंत्रित किया गया है। मामला बहराइच के कैसरगंज का है। सफीपुर गांव में रहने वाले अजहुल कमर के बेटे समीर अहमद की शादी 29 फरवरी को होने वाली है। शादी को अभी एक सप्ताह बाकी हैं, लेकिन इस शादी का कार्ड अभी से वायरल हो रहा है।

Bahraich News

हिंदू रीति रिवाज के मुताबिक छपे इस कार्ड की शुरुआत श्री गणेशाय नमः से हुई है। हिन्दी भाषा में छपे इस कार्ड का समापन विनीत और दर्शनाभिलाषी के साथ किया गया है। इस पर प्रीतिभोज से लेकर शुभ विवाह और दूल्हे के लिए चिरंजीवी एवं दुल्हन के लिए आयुष्मती कुमारी शब्द लिखे गए हैं।

आमतौर पर इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल हिंदुओं के शादी वाले कार्ड में होता है। समीर की शादी जरवल रोड निवासी जुमेराती की बेटी सानिया खातून के साथ तय किया है। कायदे से मुस्लिम समाज के वैवाहिक कार्ड पर शादी की जगह निकाह या अंग्रेजी शब्द वेड्स का इस्तेमाल होता है, लेकिन यहां शुभ विवाह शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

Bahraich News

पत्रकारों ने इस कार्ड के संबंध में समीर के पिता उजहुल से पूछा तो उन्होंने बताया कि इस शादी में आमंत्रण ज्यादातर हिंदू भाइयों को भेजा जाना है, इसलिए उन्होंने हिंदू रीति रिवाज के मुताबिक ही निमंत्रण कार्ड छपवाया है।

उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने समाज के लोगों और रिश्तेदारों के लिए उर्दू में कार्ड छपवाया गया है। उन्होंने बताया कि कार्ड ही नहीं, इस शादी में काफी कुछ अलग होगा। इसमें हिंदू भाइयों के लिए भोज का कार्यक्रम शादी से एक दिन पहले ही रखा गया है।

Bahraich News

Bahraich News