Covid In UP: यूपी में कोरोना की बढ़ी रफ्तार, अब मिले 134 मरीज

 
Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found
Whatsapp Channel Join Now
यूपी में कोरोना संक्रम‍ितों की रफ्तार एक बार फ‍िर बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 26 नए रोगी मिले हैं। 10 गंभीर रोगी अस्‍पताल में भर्ती हैं। गौतमबुद्ध नगर में सबसे ज्यादा 30 एक्टिव केस हैं। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग ने सतर्क रहने का अलर्ट जारी क‍िया है।

Covid In UP: यूपी में कोरोना की रफ्तार फिर बढ़ रही है। बीते दो दिनों से लगातार ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। जहां बुधवार को 43 नए मरीज मिले थे वहीं गुरुवार को 26 नए मरीज सामने आए हैं। इसमें गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद व लखनऊ में पांच-पांच मरीज मिले हैं और शामली व बागपत में दो-दो रोगी मिले हैं। इस समय कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है।

सबसे ज्यादा 30 एक्टिव केस गौतमबुद्ध नगर में हैं। वहीं दूसरे नंबर पर गाजियाबाद में 26, लखनऊ में 21, सहारनपुर में सात, वाराणसी में छह, बागपत व महाराजगंज में पांच-पांच और मेरठ व मुजफ्फरनगर में चार-चार कोरोना रोगी हैं। बाकी जिलों में दो या उससे कम मरीज हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. लिली सिंह ने बताया कि कोरोना के मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए जांच बढ़ाई जा रही है। बीते 24 घंटे में 33,870 लोगों की कोरोना जांच की गई।

Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found

पहले हर दिन करीब 20 हजार लोगों की कोरोना जांच की जा रही थी। सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह जांच के काम में तेजी लाएं। लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें। मास्क लगाने के साथ-साथ दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें।

Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found

देश में कोरोना वायरस के केस फिर से बढ़ने लगे हैं।प्रदेश के कुछ जिलों में भी संक्रमित मिले हैं।इसे देखते हुए शासन ने आमजन से सतर्कता व बचाव के उपाये अपनाने की अपील की है।साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों की सैंपलिंग कराने के निर्देश दिए हैं।

सीएमओ डा. आलोक रंजन ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या एक हजार का आंकड़ा फिर से पार कर गई है।इसलिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।प्रदेश के कुछ जिलों में भी संक्रमित मिले हैं।

Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found

हालांकि मौसमी बुखार और इंफ्लूएंजा ए के लक्षण वाले मरीज पहले से ही हैं।इसलिए संक्रमितों में फर्क करना मुश्किल है।जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल, उर्सला अस्पताल, कांशीराम चिकित्सालय और ट्रामा सेंटर तथा ग्रामीण अंचल की सभी सीएचसी में सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली में पांच महीने बाद कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, एक दिन में आए 117 नए मामले

Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found

दिल्ली में लंबे समय के बाद कोरोना के 117 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि जांच बढ़ने से संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में कोविड के एक्टिव केस 346 है। इनमें से 17 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि 212 मरीज ओम आइसोलेशन में हैं।

अस्पतालों में भर्ती मरीजों में से 11 मरीज आईसीयू में भर्ती हैं। इनमें से ज्यादातर दूसरे बीमारी के मरीज भी शामिल हैं। दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए अब बुखार के सभी मामलों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। 

Covid In UP: Speed ​​of corona increased in UP, now 134 patients found

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जांच बढ़ाने के साथ अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने का आदेश दिया है। दिल्ली में पिछले दो दिन (मंगलवार और बुधवार) से 80 से अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। संक्रमण दर भी 5 फीसदी रही। इसके अलावा मौसमी बीमारी के साथ इन्फ्लूएंजा के मामले भी बढ़ रहे हैं। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि अभी समस्या गंभीर नहीं हैं, लेकिन सतर्क रहने की जरूरत है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग में उपसचिव (कोविड) ने आदेश जारी कर कहा कि दिल्ली में कोरोना व एच3एन2 के मामले बढ़ सकते हैं। ऐसी किसी भी समस्या से निपटने के लिए अस्पताल व प्रशासन पूरी तरह से तैयार रहें। जरूरत के आधार पर दवाइयां व अन्य की व्यवस्था रखी जाए। साथ ही जांच का दायरा बढ़ाया जाए। साथ ही कोरोना नियमों का पालन करने को कहा गया है।