UP Board Result 2024 : गुरुजी फेल न करियेगा, नहीं तो छोड़कर चली जाएगी गर्लफ्रेंड, एग्जाम में छात्र ने लिखा नोट

 
UP Board Result 2024
यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन जारी है। कॉपी की जांच के दौरान छात्रों का उत्तर पढ़कर शिक्षकों का सिर चकरा जा रहा है। ऐसा ही एक मामला बलिया जिले में भी सामने आया है। 

UP Board Result 2024 : गुरु जी मुझे जरूर पास कर देना, फेल हो गया तो मेरी गर्लफ्रेंड मुझे छोड़कर चली जाएगी। यह कोई डायलॉग नहीं, बल्कि यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं में विद्यार्थियों ने पास होने के लिए परीक्षकों से अपील की है। किसी ने उत्तर पुस्तिकाओं के पहले पन्ने पर शायरी लिखकर तो कोई पिता की बीमारी व शादी टूटने की बात लिखकर परीक्षकों से पास करने की अपील की है।

परीक्षक शिवलाल यादव, सदानंद, चंद्रभूषण और मनोज कुमार ने बताया कि जिले में चार केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है। जिसमें पास होने के लिए परीक्षार्थी नई-नई जुगत लगाए हुए हैं। इसका नजारा मूल्यांकन के दौरान देखने को मिलता है।

UP Board Result 2024

बताया कि मूल्यांकन केंद्रों पर जांची जा रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों में कई परीक्षार्थियों ने सबसे ज्यादा नंबर देने के लिए मार्मिक अपील भी की है। इसके लिए किसी ने शायरी का सहारा लिया है तो किसी ने अन्य कारण बताकर पास करने की गुजारिश की है।

मूल्यांकन केंद्र में मंगलवार को एक परीक्षक को ऐसी उत्तर पुस्तिका मिली, जिसमें एक छात्र ने लिखा है कि हमें तो केमिस्ट्री ने लूटा, फिजिक्स में कहां दम था, मेरी कश्ती वहां डूबी, जहां एल्कोहल कम था।उत्तर पुस्तिका में एक छात्र ने लिखा है कि गुरुजी में कई बार फेल हो चुका हूं। उम्र होने के कारण घर वालों ने शादी तय कर दी है। अब भी फेल हो गया तो शादी भी टूट जाएगी। इसलिए पास जरूर कर देना।

UP Board Result 2024

परीक्षकों ने बताया कि उत्तर पुस्तिका में रुपये भी निकल रहे हैं। किसी ने रुपये देकर तो किसी ने अपने माता-पिता को बीमार बताकर पास करने की अपील की है। एक छात्र ने उत्तर पुस्तिका में लिखा है कि उसके पिता काफी समय से बीमार चल रहे हैं, अगर वह फेल हो गया तो उसके पिता को दुख होगा। गुरुजी कृपा करके परीक्षा में पास कर देना।

जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश कुमार सिंह कहते है कि विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका में कुछ भी लिख देते हैं। पहले भी इस तरह से उत्तर पुस्तिका में लिखा हुआ मिलता था, लेकिन कोई यह सोचता हो कि इस तरह से कोई मार्मिक अपील से पास कर देगा तो यह उसकी गलत फहमी है।

UP Board Result 2024

जिले के चारों मूल्यांकन केंद्रों पर अबतक 1,92,547 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है। मंगलवार को चारों केंद्रों पर 65,934 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज में 10818, कुंवर सिंह इंटर कॉलेज में 9515, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 24636 और टीआईसी में 20965 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया।

UP Board Result 2024

UP Board Result 2024