UP Police Bharti: यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

 
UP Police Bharti
उत्तर प्रदेश में पुलिस की नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में 62 हजार से भी अधिक रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है।

साथ ही यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

UP Police Computer Operator Bharti: उत्तर प्रदेश में पुलिस की नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में 62 हजार से भी अधिक रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। साथ ही उसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं।

साथ ही अब उसी भर्ती के साथ-साथ प्रदेश सरकार ने युवाओं को एक और बड़ी खुशखबरी दी है। बता दें, यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं। इस नई भर्ती के लिए 7 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

UP Police Bharti

भर्ती में कंप्यूटर ऑपरेटर की 930 रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। इस भर्ती में आवेदन के लिए महिला व पुरुष दोनों योग्य हैं। साथ ही कुल 930 पदों में से 381 पदों को अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व किया गया है।

अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो योग्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 400 रुपए देने होंगे। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवदेन 7 जनवरी 2024 से शुरू होगा जो 28 जनवरी तक चलेगा। वहीँ, आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए 2 अतिरिक्त दिनों का समय दिया गया है।

UP Police Bharti

अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा भौतिक शास्त्र और गणित विषयों के साथ पास की हो। साथ ही योग्य उम्मीदवारों के पास केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त DOEACC संस्था से O-लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

या फिर उम्मीदवारों के पास कम्प्यूटर इंजीनिरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है। बता दें, इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

UP Police Bharti

ऑनलाइन परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान, मानसिक अभिरुचि, तर्कशक्ति और कम्प्यूटर विज्ञान से संबंधित कुल 160 सवाल पूछे जाएंगे। भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को यूपी पुलिस भर्ती के ऑफिशियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा।

जारी नोटिफिकेशन में ये भी साफ बताया गया है कि भर्ती किसी भी समय या भर्ती के किसी स्तर पर बिना कोई कारण बताए निरस्त की जा सकती है।

UP Police Bharti

UP Police Bharti

UP Police Bharti