Varanasi News: बनारस के इस आश्रम में खोला जायेगा सिनेमा हाल और नकली करेंसी से होगी खरीददारी

 
Varanasi News
Whatsapp Channel Join Now
शहर में स्थित असहायों और मानसिक विक्षिप्तों और वृद्धों के आश्रम, अपना घर आश्रम में अब इनके मनोरंजन के लिए सिनेमा हाल खोलने की तैयारी है। इसका खाका खींचा जा चुका है। साथ ही यहां एक शॉपिंग सेंटर भी बनाया जाएगा जिसमें यहां रहने वाले नकली करेंसी से खरीददारी करेंगे।

Varanasi News: असहायों, वृद्धों के साथ ही साथ विक्षिप्तों को अपने आश्रम में रख समाज की मुख्य धारा में प्रयासरत अपना घर आश्रम में अब सिनेमा हाल खुलने जा रहा है।

इस सिनेमा हाल में यहां रहने वाले लोगों को सिनेमा दिखाकर मोटिवेट किया जाएगा और उन्हें समाज के साथ लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा यहां एक शॉपिंग सेंटर भी खोला जाएगा जिसमें यहां के लोग खरीददारी करेंगे और खुद के स्टेटस को ऊंचा उठाएंगे।

Varanasi News

इन दोनों ही चीजों का शिलान्यास 19 नवंबर को होगा। इस संबंध में आश्रम के संचालक डॉ निरंजन बताया कि अपना घर आश्रम में करीब 450 अशक्त लोग रहते हैं। इन्हे या तो कोई संस्था हमारे सुपुर्द कर गई है या प्रशासन के कहने पर लोगों को यहां रखा गया।

यहां से कोई बाहर नहीं जा सकता। ऐसे में सभी को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए हमने एक प्रयास किया जिसमें एक सिनेमा हाल और शॉपिंग सेंटर आश्रम में बनाया जाएगा और इससे यहां रहने वालों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।

डॉ निरंजन ने बताया कि इस सिनेमा हाल में हर जाति धर्म और समुदाय के साथ ही सतह हर विषय पर फिल्म दिखाई जाएगी ताकि ये समाज को अच्छी तरह से समझ लें। यहां रहने वाले सभी लोग किसी न किसी वजह से अपनी आंशिक रूप से परेशान हैं या उन्हें घर नहीं लौटना है समाज की वजह से, ऐसे में यह थियेटर कारगर साबित होगा।

आश्रम की बिल्डिंग के एक हाल में ही थियेटर बनाया जाएगा। अपना घर आश्रम में 19 नवंबर को शिलान्यास किए जाने वाले सिनेमा हाल में 100 लोगों के बैठने की क्षमता होगी और रोजाना फिल्में दिखाई जाएगी ताकि यहां रहने वाले खुद को और समाज को बदल सकें।

इसके अलावा इस आश्रम एक अंदर एक शॉपिंग सेंटर कपड़ों का बनाया जा रहा है। शॉपिंग सेंटर में कपड़े के साथ ही शृंगार और खाद्य सामग्री मिलेगी। सदस्यों को हफ्ते में उनके व्यवहार और बेहतर कार्यों के आधार पर प्रत्येक सदस्यों को नकली करेंसी दी जाएगी।

इस करेंसी को लेकर सदस्य शॉपिंग सेंटर जाएंगे और खरीदारी कर सकेंगे। इससे जहां सदस्यों का व्यवहार सुधरेगा, वहीं वह मनपसंद शॉपिंग कर पाएंगे।

Varanasi News

Varanasi News

Varanasi News

Varanasi News

Varanasi News