Varanasi News: पहाड़ों पर हो रही बारिश का काशी में असर, हर घंटे 10 मिमी बढ़ रहा गंगा का जलस्तर

 
Varanasi News

Varanasi News: पहाड़ों पर हो रही बारिश के असर अब मैदानी इलाकों में नजर आने लगा है। गंगा के जलस्तर में भी अब तेजी से बढ़ाव शुरू हो गया है। बनारस में गंगा के जलस्तर में हर घंटे 10 मिलीमीटर की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार देर शाम गंगा का जलस्तर 58.27 मीटर पहुंच गया था। शुक्रवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में गंगा का जलस्तर 36 सेंटीमीटर बढ़कर 58.17 मीटर पहुंच गया था। गंगा के जलस्तर में 20 मिलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ाव हो रहा था।

Varanasi News

दोपहर एक बजे गंगा का जलस्तर 58.22 मीटर दर्ज किया गया। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा के जलस्तर में सुबह दस बजे से 10 मिलीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ाव हो रहा है। शाम को छह बजे गंगा का जलस्तर 58.27 मीटर पहुंच चुका था और बढ़ाव जारी है। 

Varanasi News

वाराणसी में गंगा का चेतावनी बिंदु 70.262 मीटर और खतरे का निशान 71.262 मीटर है। केंद्रीय जल आयोग की मानें तो पहाड़ों और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण गंगा के जलस्तर में बढ़ाव हो रहा है।

सावन से पहले कैंट स्टेशन पर खुलेगा मेडिकल रूम, रेल यात्रियों को मिलेगी सुविधा 

वाराणसी कैंट स्टेशन पर रेल यात्रियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल रूम खुलेगा। सावन से पहले यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी। इसे लेकर उत्तर रेलवे के एडीआरएम ने स्टेशन का निरीक्षण भी किया। सावन से पहले कैंट स्टेशन पर मेडिकल रूम खुल जाएगा।

Varanasi News

इससे सफर के दौरान यात्रियों को चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। शुक्रवार को उत्तर रेलवे के एडीआरएम लालजी चौधरी और स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने चिह्नित स्थल का निरीक्षण किया। रेल अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल कक्ष के लिए लखनऊ मंडल से टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

Varanasi News

सावन से पहले इसे शुरू कर दिया जाएगा। कैंट स्टेशन परिसर निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक लालजी चौधरी ने रेलवे ट्रैक के ड्रेनेज सिस्टम को देखा और उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

Varanasi News

 स्टेशन निदेशक कक्ष में संबंधित विभाग के अधिकारियों संग बैठक में उन्होंने कहा कि यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें। खानपान के स्टालों और ट्रेनों के पेंट्रीकार का औचक निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लेते रहें।