Weather In UP: 4 डिग्री लुढ़का प्रदेश में पारा, हवा व बारिश से लौटी सर्दी, फसलें हुई प्रभावित

 
Weather In UP
शनिवार के दिन पूरे यूपी में बारिश होती रही। बारिश के साथ चल रही हवाओं ने पारा गिराया। आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है। 

Weather In UP: तेज हवा और बारिश का सिलसिला शनिवार को दिन भर जारी रहा। दिनभर बादल छाए रहे। इस दौरान ऐसा लगा कि जैसे सर्दी लौट आई हो। अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताए हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, राजधानी में हवा की रफ्तार 40 किमी. प्रति घंटे के आसपास थी। दिन भर में दो मिमी के करीब बारिश रिकाॅर्ड हुई। दिन का तापमान शुक्रवार को 30.5 डिग्री था, जो शनिवार को लुढ़ककर 26.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Weather In UP

हालांकि बादलों के घिरे रहने के कारण न्यूनतम तापमान शुक्रवार के 12.1 के मुकाबले 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बेमौसम बरसात रबी व सब्जियों की फसल के लिए नुकसानदायक है। बरसात के साथ तेज हवा ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है।

सिसेंडी के किसान हरिश्चंद्र के मुताबिक, तरोई, भिंडी व अन्य सब्जियों की फसल बर्बाद हो सकती है। मलिहाबाद के किसानों का कहना है कि मटर, सरसों की फसल को इस बारिश से काफी नुकसान हो सकता है। किसान राम औतार का कहना है इस बारिश से आलू व आम की फसल पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

Weather In UP

चंद्रभानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कृषि विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन किसानों ने अगेती गेहूं की सिंचाई कर दी थी, तेज आंधी से वह गिर गया। आलू की खोदाई भी प्रभावित हुई है। आम में नमी से खर्रा रोग का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, भुनगा कीट भी तेजी से बढ़ता है।

गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं,

Weather In UP

प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर व आसपास समेत कई इलाकों में तेज हवा, बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Weather In UP