Weather In UP : मौसम विभाग ने किया अलर्ट, पूर्वोत्तर में भारी बारिश, उत्तर भारत में भीषण गर्मी

 
Weather In UP
प्रयागराज का दिन और रात लगातार तीसरे दिन देश में सबसे गर्म रहे, वहीं सुल्तानपुर ने सामान्य से 9.4°C अधिक 47°C तापमान के साथ जून महीने (19-06-2005) के अपने सर्वकालिक अधिकतम तापमान की बराबरी कर ली।

Weather In UP : मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में तेज वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं, देश के उत्तरी भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

अगले तीन दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में तेज वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। 

Weather In UP

दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों के दौरान आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल हैं।

इस मानसून की प्रगति से इन क्षेत्रों में जल्द ही बारिश की शुरुआत हो सकती है, जिससे किसानों और आम जनता को राहत मिलेगी। देश के उत्तरी भागों में आज भी भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और झारखंड के कुछ हिस्सों में तेज गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

Weather In UP

हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत की ओर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इन क्षेत्रों में गर्मी धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, उत्तरी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ और पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गर्मी से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी होगी और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करना होगा। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश और उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

Weather In UP

मानसून की प्रगति से कुछ क्षेत्रों में जल्द ही राहत मिल सकती है, लेकिन तब तक लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की जरूरत है।

Weather In UP