Weather Update: इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी से पहले ही कांप रहा उत्तर भारत

 
Weather Update
भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 29-30 दिसंबर के आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

Weather Update: पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश ने मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। ठंडी हवाओं के चलते मैदानी इलाकों में ठंड की दोहरी मार पड़ रही है। मंगलवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और त्रिपुरा में भी घने कोहरे के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और हरियाणा से लेकर जम्मू-कश्मीर तक ठंड का सितम जारी है। मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते के दौरान विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा है। वहीं, मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण देश के कई राज्यों में बारशि होने की संभावना है।

वहीं, मंगलवार (26 दिसंबर) को राजधानी दिल्ली कोहरे की चपेट में है। पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और उत्तर पूर्व भारत में भी कोहरा संभव है।

Weather Update

उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है। वहीं, । नॉर्थ इस्ट के असम और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 29 या 30 दिसंबर के आसपास पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने वाला है।

लंबे समय तक शुष्क रहने के बाद क्षेत्र यह मौसम प्रणाली बहुत जरूरी बारिश लाने वाली है। 29 दिसंबर से छिटपुट बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है, जो 30 और 31 दिसंबर को तेज होगी। आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में भी भारी गिरावट आएगी, जिससे नए साल की पूर्व संध्या का जश्न थोड़ा ठंडा हो जाएगा।

बारिश या बर्फबारी यात्रा योजनाओं को बाधित कर सकती है और कुछ क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा कर सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 29-30 दिसंबर के आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

Weather Update

इसके चलते मध्य प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में बादल बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, 31 दिसंबर और 1 जनवरी ताजा पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क में आने से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और दिल्ली और एनसीआर में एक या दो स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है।

Weather Update

Weather Update

Weather Update

Weather Update